अक्सर हम देखते हैं कि कई बार लोग अपने EPF को लेकर काफी परेशान रहते हैं उनको कई तरह की समस्याएं रहती है, लेकिन उनको ये समझ नहीं आता कि इसका सॉल्युशन कहां मिलेगा लेकिन अब से आपको इस तरह की कोई भी परेशानी नहीं होगी क्योंकि आप INSIGHT WORD पर बिल्कुल सही जगह हैं.
आप अपनी ईपीएफ की समस्या का दो तरीके से हल निकाल सकते हैंआप अपने EPF से संबंधित समस्याओं को लेकर क्षेत्रीय कार्यालय में जाकर संपर्क कर सकते हैं क्षेत्रीय कार्यालय का पता है
EPF OFFICE IN INDORE – 6th-9th Floor, Pradhikaran Bhawan, 7, Race Course Road, Indore, Madhya Pradesh 452003
EPF OFFICE INDORE – 0731 254 0057
EPF TOLL FREE NO – 1800118005
INDORE PF OFFICE CONTACT NUMBER – 0731 254 0057
EPFO REGIONAL OFFICE INDORE PHOTOS – OFFICE
EPF OFFICE INDORE ADDRESS, EMAIL, CONTACT NO, LOCATION
इपीएफ Grievance क्या है? –
ईपीएफ ग्रीवेंस कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) द्वारा संचालित कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) योजना से संबंधित शिकायतों या समस्याओं को दर्ज करने की एक प्रक्रिया है।expand_more
कर्मचारी ईपीएफ से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं, जैसे:
- खाता संबंधी समस्याएं: जैसे कि यूएएन सक्रियण में विफलता, पासवर्ड रीसेट करना, गलत जानकारी दर्ज होना, आदि।
- योगदान जमा न होना: जैसे कि नियोक्ता द्वारा योगदान जमा न करना, गलत राशि जमा करना, आदि।
- निकासी में देरी: जैसे कि पेंशन, मृत्यु लाभ, या अंतिम निपटान राशि की निकासी में देरी।
- अन्य समस्याएं: जैसे कि ईपीएफओ की वेबसाइट या सेवाओं तक पहुंचने में समस्या, गलत जानकारी प्रदान करना, आदि।
EPF OFFICE INDORE संबंधित ग्रीवेंस दर्ज करने के लिए, कर्मचारी निम्नलिखित तरीकों का उपयोग कर सकते हैं:
- ऑनलाइन: ईपीएफओ की वेबसाइट https://epfigms.gov.in/ पर जाकर।
- एसएमएस: अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से EPFOHO<UAN><LAN> पर एसएमएस भेजकर (जहां UAN आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर और LAN भाषा का कोड है)।
- ईपीएफओ कार्यालय: निकटतम ईपीएफओ कार्यालय में जाकर।
- उमंग ऐप: उमंग ऐप के माध्यम से।
ईपीएफ ग्रीवेंस दर्ज करते समय, निम्नलिखित जानकारी प्रदान करना आवश्यक है:
- आपका यूएएन।
- आपका नाम।
- आपका पंजीकृत मोबाइल नंबर।
- शिकायत का प्रकार।
- शिकायत का विवरण।
- संबंधित दस्तावेज (यदि कोई हो)।
ईपीएफओ शिकायत दर्ज करने के बाद, आपको एक अद्वितीय शिकायत संख्या प्रदान की जाएगी। आप इस संख्या का उपयोग अपनी शिकायत की स्थिति को ऑनलाइन ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं।expand_more
ईपीएफओ का लक्ष्य 7 कार्य दिवसों के भीतर सभी शिकायतों का समाधान करना है। यदि आप अपनी शिकायत के समाधान से संतुष्ट नहीं हैं, तो आप अपील कर सकते हैं।
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