PF OFFICE INDORE ADDRESS:- 6th-9th Floor, Pradhikaran Bhawan, 7, Race Course Road, Indore, Madhya Pradesh 452003
PF OFFICE INDORE E-MAIL:- ro.kottayam@epfindia.gov.in
PF OFFICE INDORE CONTACT NUMBER :-0731 254 0057
PF OFFICE INDORE WHATSAPP NUMBER :- Comming soon
PF OFFICE INDORE TOLL FREE NUMBER :– 1800118005
घर बैठे PF OFFICE INDORE संबंधित समस्याओं का मिलेगा हल
अक्सर हम देखते हैं कि कई बार लोग अपने EPF को लेकर काफी परेशान रहते हैं उनको कई तरह की समस्याएं रहती है, लेकिन उनको ये समझ नहीं आता कि इसका सॉल्युशन कहां मिलेगा लेकिन अब से आपको इस तरह की कोई भी परेशानी नहीं होगी क्योंकि आप EMPLOYEE CORNER पर बिल्कुल सही जगह हैं.
आप अपनी ईपीएफ की समस्या का दो तरीके से हल निकाल सकते हैंआप अपने EPF से संबंधित समस्याओं को लेकर क्षेत्रीय कार्यालय में जाकर संपर्क कर सकते हैं क्षेत्रीय कार्यालय का पता ऊपर दिया गया है
दूसरा और आसान तरीका यह है कि आप इपीएफ E- Grievanceपर जाकर अपनी कंप्लेंट दर्ज करा करा सकते है जिसका प्रोसीजर नीचे दिया हुआ है
इस तरीके से आप अपनी इपीएफ से संबंधित सारी परेशानियों का हल घर बैठे आसानी से पा सकते हैं इसके लिए आपको नीचे दिए गए प्रोसीजर को सही तरीके से फॉलो करना होगा
PF संबंधित इन समस्याओं का मिलेगा सॉल्युशन
इस वेबसाइट पर आप ईपीएफ निकासी, ईपीएफ खाते के ट्रांसफर, केवाईसी से जुड़े मसलों और इसी तरह की शिकायतों को इस वेबसाइट के जरिए सॉल्व किया जा सकता है. इस पोर्टल को ईपीएफ खाताधारक, ईपीएफ पेंशनर और कंपनियां इस्तेमाल कर सकती हैं.
क्या है शिकायत दर्ज करने की शर्त?
शिकायत दर्ज करने के लिए आपको अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN Number) संभालकर रखना होगा. हालांकि, यूएएन, पेंशन पेमेंट ऑर्डर (PPO) नंबर या कंपनी का इस्टैबलिशमेंट नंबर नहीं होने पर भी आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं. आप एक ही यूएएन से जुड़े कई पीएफ नंबर से संबंधित शिकायत कर सकते हैं. ईपीएस पेंशनर हैं तो पीपीओ नंबर देना पड़ता है.
यहां पर करें कि पीएफ EPF से संबंधित शिकायत दर्ज
- इस तरीके से कर सकते हैं Register Grievance – EPF के जरिए शिकायत
- सबसे पहले आपको https://epfigms.gov.in/ वेबसाइट पर विजिट करना होगा
- शिकायत दर्ज करने के लिए ‘Register Grievance – EPF’ पर क्लिक करें और अपनी शिकायत दर्ज करें.
इस तरीके से करें अपना EPF संबंधित शिकायत का स्टेटस चेक
EPFO को शिकायत दर्ज करने के बाद आप उसका स्टेटस भी ट्रैक कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले https://epfigms.gov.in/ विजिट करना होगा
- – इसके बाद ‘व्यू स्टेटस’ विकल्प को चुनें.
- – कंप्लेंट रजिस्ट्रेशन नंबर और मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी और सिक्योरिटी कोड दर्ज कर सबमिट करें.
अब आपको अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर शिकायत का स्टेटस दिखने लगेगा. और आप यह भी देख सकते कि ईपीएफओ का कौन सा क्षेत्रीय कार्यालय आपकी शिकायत पर काम कर रहा है और अधिकारी का भी नाम आएगा. अगर क्षेत्रीय ईपीएफओ के कार्यालय से संपर्क करना चाहते हैं, तो स्क्रीन पर ईमेल एड्रेस और फोन नंबर डिस्प्ले किया जाएगा.
इस तरीके से भेज सकते हैं PF से संबंधित शिकायत का रिमाइंडर
अगर आपकी शिकायत को हल करने में बहुत अधिक समय लग रहा है तो आप रिमाइंडर भी भेज सकते हैं. इसके लिए http://www.epfigms.gov.in पर जाकर ‘सेंड रिमाइंडर’ ऑप्शन को चुनना होगा . उसके बाद कंप्लेंट रजिस्ट्रेशन नंबर और मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी और सिक्योरिटी कोड दर्ज कर की बटन पर क्लिक करते हीक्लिक करते ही आपका रिमाइंडर भेजने का प्रोसेस कंप्लीट हो गया है.
नोट:- अगर आपके मन में भी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन से या अपने EPF संबंधित कोई प्रश्न है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करें . आपके सभी प्रश्नों के उत्तर शीघ्र ही कमेंट बॉक्स में कमेंट के द्वारा दिए जाएंगे
अगर आप PF से रिलेटेड किसी प्रॉब्लम को फेस कर रहे हैं और इस विषय में किसी पीएफ एक्सपर्ट से कंसल्टिंग करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें Clik Now